गुरुवार, 8 अप्रैल 2021

फौजी :- एक शहादत

 



      एक फौजी अपने आपको पूर्ण रूप से देश को समर्पित कर देता है । अपना घर परिवार सब को छोड़कर वो सीमा पर तैनात होकर अपने देश की रक्षा करता है । अपने प्राणों की आहुति भी दे देता है एक फौजी । धूप, जाड़ा और गर्मी सब सहकर हम सब के लिए पहरा देता है और दुश्मन को मार गिराता है ।

     अपनी  होली, दीवाली और रक्षा बंधन सब भारत मां के लिए न्यौछावर कर देता है । त्यौहार में घर वापस भी नहीं आ सकता क्योंकि हम सुरक्षित रहकर अपने घरों में त्यौहार मना सके । फौजी अपने परिवार से मिलने के तड़पता है फिर होंठों पर मुस्कान रखकर अपना फ़र्ज़ निभाता है । 

        शहीद होने पर भी उसके परिवार वाले उस पर गर्व करते हैं । परिवार के पास उसकी वीरता, शौर्य की कहानी व यादों के सिवा कुछ भी नहीं रहता । हम चाहकर भी एक फौजी का कर्ज नहीं चुका सकते । केवल सच्चे दिल से उन सबको नमन कर सकते हैं । 




आज की मेरी कविता

      मोहब्बत और शहादत 


मेरी पहली मोहब्बत तो मेरी भारत मां है

जिसके लिए मेरी जान भी कुर्बान है

उसकी ही रक्षा करूं मैं दुश्मनों से

नहीं कुछ मांगू अपने लिए कसम से

सीमा पर जब मैं डट जाऊं एक बार

दुश्मन को मार गिराऊं सौ बार

मेरा भी परिवार है मां-बाप है घर में

मेरी जीवनसंगिनी है तन्हा सफर में

उन सबको सदा मेरी चिंता लगी रहती है

मुझे उन सबका प्यार और भी ताकत देती है

जाऊं जब कभी मैं छुट्टियों में घर अपने

एक दिन में सब सच कर लेते हैं सब सपने

यही मेरी जिन्दगी की सच्चाई है

भारत मां की रक्षा के लिए ये लड़ाई है

मेरी शहादत याद करेगा पूरा हिंदुस्तान

मेरे लिए मोहब्बत जिन्दा रहेगी यही है मेरी शान


मोना चन्द्राकर मोनालिसा ✍🏻


#Subject to copyright@

_____________________________________________________________________________________

English translation :- 

         A soldier surrenders himself completely to the country. Except his home family, he deploys on the border and protects his country. A soldier also sacrificed his life. With the help of sun, winter and heat, it guards us and kills the enemy.

      India celebrates its Holi, Diwali and Raksha Bandhan for all its mothers. We cannot even come back to the festival because we can stay safe and celebrate the festival in our homes. Fauji yearns to meet his family, then plays his duty with a smile on his lips.

         Even after being martyred, his family is proud of him. The family has nothing but his valor, the story of valor and memories. We cannot repay a military loan even if we want to. Only with true heart can bow to them all.

स्वतंत्रता के बाद नारीवाद केवल नारा मात्र

  क्या स्वतंत्रता के 75 वर्ष बाद भी नारी सही मायनों में स्वतंत्र हुई है । क्या अभी भी कई क्षेत्रों में, कार्यालयों में और घरों में नारी स्वत...